Monday 3 July 2017

Things to Do Before Bed For Healthy Skin

इस मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. दिनभर में हमारी त्वचा के कई सेल्स टूटते हैं और रात के समय में नए सेल्स बनते हैं. ऐसे में अगर रात के समय त्वचा का खास ख्याल रखा जाए तो आप भी पा सकते हैं मक्खन जैसी मुलायम त्वचा.



चिंता, प्रदूषण, तेज धूप, बढ़ती उम्र हमारे चेहरे की कोमलता छीनने लगती है, जिससे हमारी त्वचा रूखी, बेजान और खुष्क हो जाती है, इसलिए जरूरी है कि आप सोने से पहले भी अपनी त्वचा का ख्याल रखें, इससे आप अपनी बढ़ती उम्र तो नहीं रोक पाएंगे लेकिन त्वचा को खूबसूरत जरूर बना सकते हैं.

रोज नहाएंत्वचा की सुंदरता बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी दिनभर की थकान मिटाएं और थकान मिटाने के लिए सोने से पहले नहाएं. ऐसा करने पर शरीर की गंदगी तो साफ हो ही जाएगी. साथ रोमछिद्र भी खुल जाएंगे , जिससे त्वचा सांस ले सकेगी. अगर आप चाहें तो नहाने के पानी में में दो चम्मच शहद और पांच चम्मच दूध मिला लें. ये आपको ताजगी देगा.

मेकअप हटाएंसोने से पहले चेहरे का मेकअप हटाना बेहद जरूरी है. सिर्फ नहाने या चेहरा धो लेने से मेकअप नहीं हट जाता और यदि आप पूरा मेकअप हटाकर नहीं सोएंगे तो आपकी त्वचा सांस नहीं ले पाएगी, जिससे त्वचा में पिंपल और दाग धब्बे हो जाएंगे. मेकअप हटाने के लिए आप वैसलीन या फिर नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं, थोड़ा सा नारियल तेल पूर चेहरे पर लगाएं और रुई के फाहे से इसे साफ कर लें.

बालों का रखें ध्यानरात के समय बालों का ध्यान रखने का मतलब बिल्कुल नहीं कि आप शैंपू करें, बल्कि बालों अच्छी तरह सुलझाएं और कंघी करें. सोने से पहले बालों को बांध लें इससे बाल दोमुहे नहीं होंगे, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बालों को ज्यादा खींचकर न बांधें इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं.

मॉस्चराइज करेंनहाने के बाद सिर्फ चेहरे पर ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर की त्वचा को मॉस्चराइज करना जरूरी है. इसके लिए मौसम और त्वचा के अनुसार मॉस्चराइजर चुने, इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी साथ ही होठों पर भी लिप बाम लगाना न भूलें.

रेशमी मुलायम तकिया चुनेंरात में सोने के समय ये जरूरी है कि आपके साथ आपकी त्वचा को भी आराम मिले. कॉटन या फिर किसी अन्य कपड़े से बने तकिए से नाजुक त्वचा को परेशानी हो सकती है, इसलिए सोने के लिए हमेशा रेशमी तकिए का चुनाव करें.

पूरी नींद लेंत्वचा का ख्याल रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप सात से आठ घंटे की सुकून भरी नींद लें. इससे आपकी त्वचा चमकदार बनती है. अगर आप रात में पूरी नींद नहीं ले पाए तो दिन में एक से दो घंटे की नींद जरूर लें.

चित्त अवस्थ में सोएंइस अवस्था में सोने से त्वचा में खिंचाव आता है, जिससे झुर्रियों की समस्या कम होती है. इसलिए जितना हो सके पीठ के बल सोने की कोशिश करें.

Credit: http://hindi.news18.com/news/lifestyle/things-to-do-before-bed-for-healthy-skin-1032390.html 

No comments:

Post a Comment

Kauwa Aur Sone Ka Haar - कोआ और सोने का हार

जब एक बार कोयल बच्चों को जन्म दे रही होती है इसलिए वह कोए को बाहर भेज देती है. फिर थोड़ी देर बाद में कोए को अंदर बुलाती है. अंदर आते ही वह ...