Monday 3 July 2017

How Gst Is Going To Burn Your Pocket On Your Date

देश भर में जीएसटी लागू होने के बाद से ही इसका असर अब धीरे-धीरे लोगों पर दिखने लगा है. जीएसटी के बाद से ही लोगों के रोज़मर्रा के खर्चों में काफी बदलाव आए हैं. जीएसटी लगने के बाद अगर आप डेट पर जाने की सोच रहे हैं तो ये आपके लिए और महंगा सौदा साबित हो सकता है. इसका कारण ये कि अब आपको अपने बिल में सर्विस टैक्स नहीं बल्कि जीएसचटी चुकाना होगा. ऐसे में अगर आप मूवी पर जाने या फिर वीकेंड ट्रिप पर जाने की सोच रहे हैं तो पहले जान लीजिए कैसे हल्की होने वाली है आपकी जेब.



डिनर- जीएसटी लागू होने के बाद से आपके खाने का बिल अब दो टैक्स स्लैब में आ गया है. अगर आप नॉन एसी रेस्टोरेंट में खाना खाते हैं तो आपको 12% जीएसटी चुकाना पड़ेगा और अगर आप एसी रेस्टोरेंट में खाना खाते हैं तो आपको 18% जीएसटी देना होगा. अगर कहीं आप अपनी डेट को इम्प्रैस करने के लिए 5 स्टार होटल में जाते हैं तो यहां आपको 28% जीएसटी चुकाना पड़ेगा. अगर आप रेस्टोरेंट में शराब पीते हैं तो इसका बिल आपको जगह के हिसाब से चुकाना होगा क्योंकि शराब को जीएसटी के दायरे में नहीं लाया गया है.

मूवी- आप अगर मूवी डेट का प्लान बना रहे हैं तो ये भी आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है. मूवी टिकट पर आपको 28% जीएसटी चुकाना पड़ेगा. हालांकि अगर आपको कहीं ऐसा थियेटर मिल जाता है जहां टिकट की कीमत 100 रुपए है तो आपको 18% जीएसटी चुकाना होगा.

ट्रिप- अगर आप छोटी सी यात्रा पर जाना चाह रहे हैं तो एकॉनमी क्लास में सफर करने पर आपको 5% टैक्स में छूट मिल सकती है. इसके अलावा बिज़नेस क्लास में सफर करने पर आपको 12% जीएसटी चुकाना होगा. इसके अलावा 1000 रुपए से कम किराए वाले रूम्स पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा. 1000 से 2,500 तक के रूम के लिए 12% जीएसटी लागू होगा.

लॉन्ग ड्राइव- अगर आप कैब से ड्राइव पर जाना चाहते हैं तो आपको 5% टैक्स चुकाना होगा.

No comments:

Post a Comment

Kauwa Aur Sone Ka Haar - कोआ और सोने का हार

जब एक बार कोयल बच्चों को जन्म दे रही होती है इसलिए वह कोए को बाहर भेज देती है. फिर थोड़ी देर बाद में कोए को अंदर बुलाती है. अंदर आते ही वह ...