Monday 3 July 2017

Essential Oils to Lose Weight in Few Days

सालों से कुछ तेल आपकी सुंदरता बढ़ाने और शरीर को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करते हैं. ये आपकी मेटाबॉलिज्‍म की प्रक्रिया को संतुलित करके शरीर में हॉर्मोन्‍स के स्राव को भी संतुलित करने में आपकी मदद करते हैं. त्वचा में किसी प्रकार की समस्या हो या फिर पेट की कोई गड़बड़ी, ये हमेशा आपकी हर समस्या का समाधान करते हैं.

कुछ लोगों का ये कहना है कि तेल के इस्तेमाल से वजन बढ़ता है. यह बात कुछ हद तक सच हो सकती है, लेकिन पूरी तरह नहीं. अगर तेल का इस्तेमाल सही मात्रा और सही तरीके से किया जाए तो ये आपके बढ़ते वजन को कम करने में भी आपकी मदद करते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं उन तेलों के बारे में, जिनका इस्तेमाल करके आप किसी व्यायाम की अपेक्षा दोगुनी तेजी से अपना वजन कम कर पाएंगे.



चकोतरा का तेल

चकोतरा का तेल कई मायनो में आपके लिए फायदेमंद है. ये आपकी त्वचा, बाल और वजन कम करने में मदद करता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.
इसके अलावा इस तेल के कुछ फायदे इस प्रकार हैं-
1. भूख कम करने में आपकी मदद करता है.
2. वसा को घटाता है.
3. मेटाबॉलिज्म की क्रिया को संतुलित रखता है.
4. आपको ऊर्जावान बनाता है.
5. पेट, बांह और चेहरे के निचले हिस्से में तेल जमने से रोकता है.
6. सेल्यूलाइड और सूजन को कम करता है.

ऐसे करें इस्तेमाल
इसे इस्तेमाल करने के लिए चकोतरा के तेल की 2 से 3 बूंदें, नारियल या बादाम के तेल के साथ मिलाएं और जिस जगह में फैट अत्यधिक हो, वहीं करीब 30 मिनट तक मसाज करें. इसे मसाज के बाद तुरंत न धोएं.

अदरक का तेल
अदरक में मौजूद एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुण आपको स्वस्थ तो रखते ही हैं, साथ ही आपका वजन कम करने में भी मदद करते हैं.
1. यह खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है.
2. पाचन तंत्र को मजबूत करता है.
3. कोलेस्ट्रॉल कम करता है.


ऐसे करें इस्तेमाल
इसे इस्तेमाल करने के लिए दो-तीन बूंद अदरक के तेल को नारियल या जैतून तेल की 5 से 6 बूंदों के साथ मिलाएं और आधे घंटे तक मालिश करें. रोजाना इसके इस्तेमाल से आपका अतिरिक्त फैट कम होने लगेगा.

पिपरमिंट ऑयल
यह तेल आपको पेट की सभी समस्याओं से मुक्ति दिलाने में मदद करता है. यह पाचन तंत्र को ठीक करता है और खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित करता है.
1. आपको ऊर्जावान बनाता है.
2. आपकी भूख को कम करता है.
3. मेटाबॉलिज्म को संतुलित करता है.

ऐसे करें इस्तेमाल
इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 से 3 बूंद पिपरमिंट तेल और 5 से 6 बूंद नारियल तेल के साथ मिलाएं और करीब आधे घंटे तक अच्छे से मालिश करें. इसे भी मालिश के बाद तुरंत बाद न धोएं.

No comments:

Post a Comment

Kauwa Aur Sone Ka Haar - कोआ और सोने का हार

जब एक बार कोयल बच्चों को जन्म दे रही होती है इसलिए वह कोए को बाहर भेज देती है. फिर थोड़ी देर बाद में कोए को अंदर बुलाती है. अंदर आते ही वह ...